13 June 2024

श्रम दिवस का मतलब क्या है? किसी भी देश की वास्तविक विकास बड़े हिस्से में मजदूरों और श्रमिक वर्ग द्वारा होता है। एक राष्ट्र को तीन चीजों द्वारा निर्मित किया जाता है: बुनियादी ढांचा, अर्थव्यवस्था और विकास। मजदूर स्तर से विकास की शुरुआत करते हैं और देश और दुनिया में सकारात्मक परिवर्तन लाने का प्रयास करते हैं; उन्हें समाज की रीढ़ कहा जाता है।

हमें मजदूरों के कल्याण का ध्यान रखना चाहिए और उनकी समस्याओं को सुनना चाहिए। हर साल, अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस का जश्न मनाया जाता है ताकि समाज के कामकाजी वर्ग के संघर्षों के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके। यह मजदूरों के योगदान को चिह्नित करने का भी एक अवसर है।

अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस, Labour day

अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस 2024: इतिहास

1886 में, अमेरिका में एक बड़ा प्रदर्शन हुआ जहां मजदूरों ने दैनिक आठ घंटे के काम की मांग की थी। हालांकि, जल्द ही प्रदर्शन बाहर हो गया और शिकागो में कई लोगों को चोट लगी। इस घटना को हेमार्केट घटना के नाम से जाना जाता है। यह घटना अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस की शुरुआत की गई। 1889 में, यूरोप में कई समाजवादी पार्टियों ने मिलकर 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। तब से, विशेष दिन को हर साल उसी दिन मनाया जाता है।

 महत्व

अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस हमें समाज और देश के विकास में मजदूरों और श्रमिक वर्ग के योगदान को मान्यता देने में मदद करता है। यह भी मजदूरों को अपने अधिकारों के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करता है। मजदूरों को अक्सर शोषित किया जाता है, और यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए उन्हें जानें। यह भी लोगों को मिलकर कामकाजी और निवास की स्थितियों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

श्रम दिवस कैसे मनाया जाता है?

अधिकांश देशों में, श्रम दिवस राष्ट्रीय छुट्टी होता है। इस दिन, कई घटनाएं और सेमिनारों का आयोजन किया जाता है ताकि मजदूरों की उपलब्धियों और योगदानों को हाइलाइट किया जा सके। बहुत से स्थानों पर, लोग अपने अधिकारों और श्रमिकों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए इस अवसर का लाभ उठाते हैं।

 

अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस 2024: कोट्स

  1. “श्रम बिना, कुछ भी उन्नत नहीं होता।” – सोफोक्लिस
  2. “काम मनुष्य का दंड नहीं है। यह उसका पुरस्कार और उसकी ताकत और उसका आनंद है।” – जॉर्ज सैंड
  3. “वह काम चुनें जो तुम प्यार करते हो, और फिर तुम्हें कभी काम नहीं करना पड़ेगा।” – कनफ्यूशियस
  4. “महान काम करने का एकमात्र तरीका वह है कि वह काम जो आप प्यार करते हैं।” – स्टीव जॉब्स
  5. “जब प्रतिभा कड़ी मेहनत नहीं करती है तो प्रतिभा को कड़ी मेहनत हरा देती है।” – टिम नोट्क
  6. “कोई काम नीच होता नहीं है। मानवता को ऊँचा उठाने वाला सभी काम का गौरव और महत्व होता है और यह बड़ी मेहनत से किया जाना चाहिए।” – मार्टिन लूथर किंग जूनियर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *