13 June 2024

हम सभी ने सुना है कि fish oil दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, इसलिए लाखों अमेरिकी, जिनमें 60 साल से ऊपर के हर 5 में से 1 व्यक्ति शामिल है, इन सुनहरे कैप्सूल को बिना किसी हिचकिचाहट के हर दिन लेते हैं। इसका कारण यह है कि fish oil में Omega-3 फैटी एसिड होता है, जो ऊर्जा, रक्त परिसंचरण, हार्मोन उत्पादन और कई अन्य महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक है । हालांकि ओमेगा-3 प्राकृतिक रूप से मैकेरल, जंगली सैल्मन और हेरिंग जैसी वसायुक्त मछलियों में पाया जाता है, कई लोग पर्याप्त मात्रा में इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व को सुनिश्चित करने के लिए fish oil के सप्लीमेंट्स लेते हैं। हालांकि, हालिया शोध यह सवाल उठा रहे हैं कि क्या ये सप्लीमेंट्स वास्तव में फायदेमंद हैं या वे कुछ मामलों में नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

अपने विटामिन कैबिनेट को साफ करने से पहले, यहाँ fish oil के सप्लीमेंट्स के बारे में आपको क्या जानना चाहिए

Fish Oil Supplements
Fish Oil omega 3

 

स्वस्थ लोगों में दिल की समस्याएं बढ़ा सकते हैं

21 मई को एक अध्ययन ने पाया कि ओवर-द-काउंटर fish oil के सप्लीमेंट्स कुछ लोगों में हानिकारक हो सकते हैं। इस अध्ययन ने 40 से 69 वर्ष की उम्र के 415,000 लोगों का 12 साल तक पालन किया, जिसमें एक-तिहाई लोग fish oil के सप्लीमेंट्स का उपयोग करते थे। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन प्रतिभागियों में पहले से दिल की स्थिति नहीं थी और जिन्होंने fish oil लिया, उनमें एट्रियल फाइब्रिलेशन (दिल की अनियमित धड़कन जो दिल से संबंधित जटिलताओं से जुड़ी होती है) विकसित होने का 13% अधिक जोखिम था, और स्ट्रोक होने का 5% अधिक जोखिम था। दूसरी ओर, जिन लोगों को पहले से दिल की बीमारी थी, उनमें fish oil का उपयोग एट्रियल फाइब्रिलेशन के 15% कम जोखिम से जुड़ा था।

fish oil के सप्लीमेंट्स पर ज्यादातर स्वास्थ्य दावे बेबुनियाद हैं

2023 के एक अध्ययन ने 2,800 से अधिक fish oil के सप्लीमेंट्स के लेबल का विश्लेषण किया और पाया कि इनमें से लगभग 74% ने कम से कम एक स्वास्थ्य दावा किया, जिनमें से अधिकांश दिल के स्वास्थ्य से संबंधित थे। हालांकि, इन दावों में से केवल 19.2% को वैज्ञानिक साक्ष्य द्वारा समर्थित किया गया था। अध्ययन ने यह भी पाया कि सप्लीमेंट्स में omega-3 की मात्रा में महत्वपूर्ण विविधता थी।

कई ओवर-द-काउंटर फॉर्मूलों में खराबी होती है

2023 के एक अध्ययन ने छह साल की अवधि में 72 ओवर-द-काउंटर fish oil के सप्लीमेंट्स का परीक्षण किया और पाया कि अधिकांश सप्लीमेंट्स उपभोक्ताओं की अलमारियों में पहुंचने तक खराब हो चुके थे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उत्पादन और खपत के बीच, वे ऑक्सीडाइज्ड हो गए (बहुत अधिक ऑक्सीजन के संपर्क में आए) और अस्थिर हो गए। खराब हुए सप्लीमेंट्स का सेवन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि हो सकती है, जो दिल के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। यदि आपके fish oil के सप्लीमेंट में मछली जैसी गंध है या सेवन के बाद आपको डकार, अपच या दस्त जैसी पाचन संबंधी असुविधा होती है, तो यह खराब हो सकता है। fish oil के सप्लीमेंट्स को ठंडी, सूखी, अंधेरी जगह में रखें। आप उन्हें फ्रीज भी कर सकते हैं, जिससे वे लंबे समय तक चल सकते हैं और किसी भी आफ्टरटेस्ट को कम कर सकते हैं।

Omega-3 को खाने से प्राप्त करना बेहतर है

शोध से पता चलता है कि fish oil के सप्लीमेंट्स दिल की बीमारी के जोखिम को कम नहीं करते हैं। हालांकि, जो लोग ओमेगा-3 से भरपूर समुद्री भोजन हफ्ते में एक से चार बार खाते हैं, उनमें दिल की बीमारी से मरने की संभावना कम होती है। प्रतिदिन 500 मिलीग्राम ईपीए और डीएचए का सेवन आदर्श स्वास्थ्य और हृदय स्वास्थ्य के लिए अनुशंसित है। यह पोषक तत्व सबसे ज्यादा सार्डिन, सैल्मन, ट्राउट और मैकेरल में पाए जाते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं, वीगन हैं या आपको समुद्री भोजन से एलर्जी है, तो सप्लीमेंट्स फायदेमंद हो सकते हैं, हालांकि ये सीमित होते हैं – लेकिन ये अखरोट और अलसी में पाए जा सकते हैं।

“fish oil ट्राइग्लिसराइड स्तर में सुधार करता है और सूजन को कम करता है

सभी fish oil के सप्लीमेंट्स संभावित रूप से समस्याग्रस्त नहीं होते हैं। उच्च गुणवत्ता वाला fish oil ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है – रक्त में पाई जाने वाली वसा का एक प्रकार जो दिल की बीमारी और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है। fish oil सूजन को भी कम करता है। गठिया फाउंडेशन के अनुसार, शोध से पता चलता है कि यह रूमेटोइड गठिया, जो एक सूजन संबंधी ऑटोइम्यून बीमारी है, में दर्द और सुबह की अकड़न को काफी हद तक कम कर देता है। हालांकि, लाभ बनाम जोखिम का मूल्यांकन व्यक्तिगत आधार पर किया जाना चाहिए।

कुछ दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं

fish oil के सप्लीमेंट्स खून पतला करने वाली दवाओं जैसे एस्पिरिन, काउमडिन या प्लैविक्स के साथ संभावित रूप से हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिससे अत्यधिक रक्तस्राव का जोखिम बढ़ सकता है। इसलिए fish oil या किसी भी अन्य सप्लीमेंट को लेने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है।”

“डॉक्टर कुछ रोगियों के लिए fish oil लिख सकते हैं

प्रिस्क्रिप्शन fish oil ओवर-द-काउंटर विकल्पों की तुलना में अधिक शक्तिशाली होता है और इसे सुरक्षित माना जाता है, हालांकि यह अधिक महंगा भी होता है। इसे उन मरीजों के लिए डॉक्टर द्वारा अनुशंसित किया जा सकता है जिन्हें इसकी आवश्यकता होती है, जैसे कि जिनके ट्राइग्लिसराइड का स्तर बहुत अधिक होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक प्रभावी और शक्तिशाली सप्लीमेंट प्राप्त कर रहे हैं, अपने स्वास्थ्य सेवा टीम से परामर्श करना सबसे अच्छा है, जिसमें हृदय रोग में विशेषज्ञता रखने वाले आपके पंजीकृत आहार विशेषज्ञ भी शामिल हैं।”

इन बिंदुओं को समझकर, आप यह निर्णय लेने में अधिक सक्षम होंगे कि Fish Oil के सप्लीमेंट आपके लिए सही हैं या नहीं

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *